How to install Free SSL Certificate- Namecheap Hosting। फ्री Free SSL Certificate कैसे Install करे Namecheap पर हिंदी में
how to install namecheap ssl free

How to install Free SSL Certificate- Namecheap Hosting। फ्री Free SSL Certificate कैसे Install करे Namecheap पर हिंदी में

Spread the love

इस पोस्ट में हम सिखेगे के आप अपनी WordPress Website या ब्लॉग जो Namecheap Hosting पे Hosted है वहाँ फ्री SSL Certificate कैसे Install करे.

SSL CERTIFICATE क्यूँ INSTALL करे?

SSL Certificate अब बेहद जरूरी हो गया है क्यूंकी सबसे बड़ा सर्च इंजिन गूगल ने ये साफ कर दिया है के जो वैबसाइट पे एसएसएल सर्टिफिकेट नहीं होगा उसको सर्च रंकिंग मे जगह नहीं मिलेगी। और इसके अलावा सभी ब्राउज़र जैसे क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर आदि ने नोट सिक्युर का ऑप्शन दिखना शुरू कर दिया है जिस वैबसाइट पे SSL Certificate इन्स्टाल नहीं है।

SSL CERTIFICATE कहाँ से लें ?

इसलिए अब ये बेहद जरूरी है के आपकी वैबसाइट पे एसएसएल सर्टिफिकेट जरूर इन्स्टाल हो। सभी होस्टिंग कंपनी एसएसएल सर्टिफिकेट भी सेल करती है जहा से आप इसे खरीद सकते है नहीं तो आप के पास ऑप्शन है फ्री एसएसएसएल सर्टिफिकेट को इन्स्टाल करने के।

लेकिन फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट की वैलिडिटि 3 महीने की होती है जैसे के जो सबसे पोपुलर एसएसएल सर्टिफिकेट है Let’s Encrypt। इसमे बस यही प्रोब्लेम है के आपको 3 महीने के बाद एसएसएल सर्टिफिकेट renew करना होता है।

इसके अलावा आज कल ज़्यादातर Web-Hosting कंपनी फ्री मे एसएसएल सर्टिफिकेट देती है अपनी वेब-होस्टिंग के साथ। जिसकी वैलिडिटि 1 साल की होती है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है के अपको 1 साल तक Renew करने की जरूरत नहीं होती है।

ऐसी ही एक कंपनी है जो अपनी वेब होस्टिंग के साथ 1 साल का SSL सर्टिफिकेट फ्री मे देती है और वो है Namecheap। Naecheap एक जानी मानी कंपनी है जो सस्ते Domain Names और Web-Hosting के लिए जानी जाती है।

मैं भी ज़्यादातर अपने सभी Domains and Web-Hosting Namecheap से ही खरीदता हूँ। Domains and Web-Hosting पे Discounts के लिए यहाँ पर क्लिक करें

Namecheap का फ्री Positive SSL certificate कैसे install करें ?

Namecheap का फ्री Positive SSL certificate install करने के लिए आपको सबसे पहले Web Hosting के C-Panel मे जाना होता है। C-Panel मे जाने के लिए आपको अपने नमेचेयप के अकाउंट मे लॉगिन करे।

और Dashboard मे जाकर वेब-होस्टिंग के ICON पे क्लिक करेंगे तो आपको दो ऑप्शन मिलेंगे Manage और Go to सी-फनेल। दूसरे ऑप्शन को सिलैक्ट करे और आप सी-फनेल मे लॉगिन हो जाएंगे।

c-panel Namecheap SSL Certificate

वहां पर आपको टॉप में Namecheap SSL का ऑप्शन मिल जाएगा। आपको Namecheap SSL के आइकन पर क्लिक करना है।

2 click dv ssl installation namecheap

उसके बाद आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जिस पर लिखा होगा ‘Two Click DV SSL Installation’। उसके बाद आपको Sing in with Namecheap पर क्लिक करना है।

namecheap free ssl

और एक नई विंडो ओपन हो जाएगी जहां पर आपको अपने Namecheap के अकाउंट की डिटेल्स को एंटर करना है और पासवर्ड को।

allow namecheap free ssl certificate

इसके बाद हमें सिलेक्ट करना है Allow। क्लिक करने के बाद आपको एक नई विंडो दिखती है। यहां पर आपके सारे Domains दिख जाएंगे। अगर आपका Domain यहाँ नहीं दिखाई देता है तो आपको Sync with Namecheap पर क्लिक करना है।

अगर आपने डोमेन Namecheap से ही खरीदा है तो आपको अपने डैशबोर्ड में जाना है और जो भी डोमेन नेम है उस पर मैनेज का ऑप्शन होगा वहां पर क्लिक करना है। और सिलेक्ट करना है Manage DNS Server ।
उसके बाद आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे Basic DNS, Namecheap Hosting और Custom।

changing namecheap nameservers

यहां पर आपको Namecheap Hosting Nameserver सिलेक्ट करना है। अगर आपने अपना डोमेन नेम किसी और रजिस्ट्रार से खरीदा है जैसे के GoDaddy तो आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करना है।

और Manage DNS पर क्लिक करना है और Manage DNS पर क्लिक करके वहां पर आपको Namecheap Hosting nameservers को एंटर कर देना है।

changing namecheap nameservers

What are the Namecheap Web Hosting DNS Servers?

Namecheap डीएनएस सर्वर यह होते हैं।

dns1.namecheaphosting.com
dns2.namecheaphosting.com

जब आप यह काम कर लेंगे उसके बाद आपको अपना Domain Name, Namecheap SSL के अंदर दिखाई दे जाएगा। उसके बाद उस डोमेन के सामने आपको इंस्टॉल का ऑप्शन मिलेगा।

बस आपको इंस्टॉल पर क्लिक करना है उसके बाद एक नई विंडो ओपन हो जाएगी जहां पर आपको अपने एडमिन की ईमेल एंटर करनी है।

और उसके बाद क्लिक कर देना है इंस्टॉल। उसके बाद आप वापस Namecheap SSL की विंडो में चले जाएंगे जहां पर लिखा होगा ऐसे सर्टिफिकेट इन प्रोग्रेस।

इसका मतलब है कि ऐसे सर्टिफिकेट अभी इंस्टॉल हो रहा है। उसके सामने आपको एक और ऑप्शन मिलेगा HTTPS REDIRECT आपको उस बटन को टॉगल कर देना है। जिससे कि आप की वेबसाइट पर अगर कोई HTTP से ट्रैफिक आता है तो वह ऑटोमेटिकली HTTPS के द्वारा रीडायरेक्ट हो जाएगा।

जिससे कि आपकी वेबसाइट के विजिटर को NOT SECURE WARNING नहीं मिलेगी और आपकी वेबसाइट पर लॉक का आइकन दिखाई देगा।

अब अगर आप अपनी वेबसाइट को रिफ्रेश करके देखते हैं तो वहां पर लॉक का आइकन बना हुआ आ गया होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको थोड़ा वेट करना होगा क्योंकि एसएसएल सर्टिफिकेट इंस्टॉल होने में थोड़ा समय लगता है।

How to Fix SSL Lock Icon not Showing up on WordPress?

अगर फिर भी आपकी वेबसाइट पर Lock का Icon नहीं दिखा रहा है तो आपको अपने ब्राउज़र की कुकीज़ को क्लियर करना होगा। उसके लिए आप अपने ब्राउज़र की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी Choose करें और हिस्ट्री पर क्लिक करें। वहां पर क्लियर कुकीज का ऑप्शन होगा। बस आप उस पर क्लिक करके अपने ब्राउज़र की Cookies को क्लियर कर सकते हैं।

आप इसके बाद आपको अपने सिस्टम को रीस्टार्ट करना है और अब शायद आपकी वेबसाइट पर सिक्योर का आइकन दिख रहा होगा। अगर अभी भी आपकी वेबसाइट पर Not Secure का ही ऑप्शन दिखा रहा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है बस आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा। कई बार इसमें कुछ घंटों का समय लग सकता है। जिसके बाद ऑटोमेटिकली आपकी वेबसाइट पर सिक्योर का आइकन आ जाएगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं।

Watch the Video Instructions on How to Install Namecheap SSL Certificate in Hindi or Urdu

तो इस तरह से हम नेम चीफ की होस्टिंग में फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट इंस्टॉल कर सकते हैं बिल्कुल आसान तरीके से।

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपको सहायता मिली होगी। अगर यह पोस्ट आपको सहायक मिली तो आप कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं और अगर आपके मन में कोई प्रशन है या फिर आप कुछ कहना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: